ओ की मात्रा वाले शब्द | O ki Matra Wale Shabd

O ki Matra Wale Shabd – स्वर और व्यंजन हिंदी भाषा का आधार होते है। स्वर, स्वरों की मात्रा और व्यंजन के मिलने से ही शब्दों का निर्माण होता है। इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि ओ की मात्रा वाले शब्द कैसे बनते हैं।

दोस्तों, ओ की मात्रा वाले शब्द के बारे में सरल भाषा मे समझने के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान से आखिर तक जरूर पढ़े, ताकि आप ओ की मात्रा वाले शब्द के बारे में अच्छे से समझ पाएँ।

ओ की मात्रा

हिंदी वर्णमाला की 11 मात्राओं में से एक ओ की मात्रा भी है। ओ की मात्रा से भी हिंदी के बहुत से शब्दों का निर्माण होता है।

ओ की मात्रा को “ो ” के रूप में इंगित किया जाता है अर्थात लिखा जाता है। यह मात्रा अक्षर के ऊपर की ओर लगती है। उदहारण के लिए,

मोर बनता है म + ो + र = मोर। आगे कुछ और उदाहरण बताये गए हैं जिनकी मदद से आप और अधिक आसानी से ओ की मात्रा का प्रयोग करना सिख जाएंगे।

न + ो + ट = नोट

ख + ो + ट = खोट

श + ो + र = शोर

व + ो + ट + र = वोटर

ज + ो + क + र = जोकर

ट + ो + प + ी = टोपी

ज + ो + र = जोर

स + ो + म + व + ा + र = सोमवार

म + न + ो + ह + र = मनोहर

ख + र + ग + ो + श = खरगोश

ब + ो + त + ल = बोतल

झ + ो + प + ड + ी = झोपडी

ओ की मात्रा वाले शब्द

ऊपर हमने सिखा कि कैसे ओ की मात्रा का प्रयोग करके स्वर और व्यनजन को मिलाकर शब्दों का निर्माण किया जाता है। अब हम आगे ओ की मात्रा वाले शब्दो को पढ़ेंगे।

तोतासोतारोतापोता
चोरमोरशोरकोमल
खोजरोजलोटाओखली
ओलारोटीमोटीछोटी
टोकरीबैठोआओजाओ
रुकोमुझकोझुकोगिराओ
उठाओउठोनोकझोंकसुनो
मिलोगिनोपूछोशब्दों
लोगरोगजोरदारकारोबार
चोलीटोलीझोपड़ीडोसा
भरोसादोपरोसामनोज
अनोखासरोजविरोधअनुरोध
कोयलाकोयलकोटनोट
उसकोरसोईसोलनमोहन
सोहनरोहनबोरडोर
कोतवाललोटपोटहोनाखो खो
घोंसलागोत्रगंगोत्रीसंतोष
ओंकारओमफोर्सओस
झोलझोलीकोखखरगोश
तोलशोरमोड़होश

चित्र सहित ओ की मात्रा

दोस्तो हम सभी जानते हैं कि बच्चे चित्र देखकर पढ़ने में अधिक रुचि लेते हैं और वह चीजों को जल्दी भी सिख जाते हैं। इसीलिए अब हम ओ की मात्रा से बने शब्दो को चित्रों की मदद से समझेंगे।

ओ की मात्रा वाले शब्द | O ki Matra Wale Shabd
ओ की मात्रा वाले शब्द | O ki Matra Wale Shabd

निष्कर्ष

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप ओ की मात्रा वाले शब्द आसानी से समझ गए होंगे। यदि आपको इन शब्दों को समझने में कोई दिक्कत आई हो या फिर आपके मन में कोई सवाल हो या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हो, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। हम आपके कमेंट का उत्तर जरूर देंगे।

यदि आप किसी specific विषय पर जानकारी चाहते हैं तो आप उसके लिए भी हमें नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर बता सकते हैं।

इसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारे इस पेज के साथ जुड़े रहे। उम्मीद है कि आप इस पेज को अपने दोस्तों व जानकारो के साथ भी शेयर करेंगे।

Leave a Comment